ऑनलाइन उत्पाद बिक्री कैसे करें 2023

VIJAY SHANKAR
VIJAY SHANKAR

ऑनलाइन प्रोडक्ट सेल कैसे करें (ऑनलाइन प्रोडक्ट कैसे बेचे), सभी का हमारी वेबसाइट विजय सॉल्यूशंस में स्वागत है। आज, हम यहां आपको पैसा बनाने के बारे में महत्वपूर्ण विवरण प्रदान करने के लिए हैं, जिसे हम कैसे करें ऑनलाइन उत्पाद बिक्री (ऑनलाइन उत्पाद कैसे बेचें) कहते हैं।

एक मित्र सर्वेक्षण भारत में लगभग 40% बिक्री कथित तौर पर ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के माध्यम से की जाती है। इसलिए, यदि आपके पास ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के लिए एक व्यवसाय है और ऑनलाइन बेचने के लिए उत्पादों को जोड़ने की योजना है। अगर आप ऐसा करना शुरू कर देंगे तो आपका दिन और रात तीन गुना हो जाएगा।

इसलिए, यदि आप एक व्यवसाय के मालिक हैं जो उत्पादों को ऑनलाइन बेचना चाहते हैं और मेरे इस लेख के बारे में जानते हैं, तो मैं आपको बता सकता हूं कि आपको ऑनलाइन उत्पाद बिक्री पर यह लेख पूरी तरह से जुड़ा हुआ मिलेगा। .

ऑनलाइन कारोबार आप क्या कर रहे हो?

दोस्तों अगर आप पहली बार ऑनलाइन बिजनेस शुरू करने जा रहे हैं तो आपको सबसे पहले यह महसूस करना चाहिए कि जब यह सब खत्म हो जाता है तो क्या होता है। जैसा कि हम सभी जानते हैं, लोग या तो जीविका के लिए काम करना चाहते हैं या एक कंपनी के मालिक हैं, लेकिन यदि आप अभी भी पारंपरिक मार्ग को पसंद करते हैं, तो व्यवसाय सेटअप आपके लिए नहीं हो सकता है। यदि आप इसे पूरा करने का निर्णय लेते हैं, तो इसके लिए किसी भी अन्य निवेश से अधिक प्रयास, समय और संसाधनों की आवश्यकता होगी।

ऑनलाइन-प्रोडक्ट-सेल-कैसे-करे
ऑनलाइन-प्रोडक्ट-सेल-कैसे-करे

उनमें से किसी से बचने के लिए, आपको अपना ऑनलाइन व्यवसाय बुद्धिमानी से संचालित करना चाहिए। ज़रा सोचिए कि अगर आपकी कंपनी बिना किसी अनिच्छा के उत्पाद बेचती है और भुगतान स्वीकार करती है, भले ही वे समय पर किए गए हों, तो कितना आश्चर्यजनक होगा।

हमारे कंप्यूटर या मोबाइल डिवाइस पर उत्पाद खरीदने के लिए ऑर्डर प्राप्त करें, आपको अपने सामान को बिना ज्यादा हड़बड़ी के बेचने और सस्ती जगह पर दुकान बनाए बिना, डिलीवरी बॉय के माध्यम से ग्राहक को अपना उत्पाद भेजने आदि जैसी सुविधाएं मिलेंगी। के माध्यम से कोई ऑनलाइन व्यवसाय प्राप्त कर सकता है।

इसलिए, यदि आपका पुराना व्यवसाय लाभ बढ़ाने के लिए रणनीतियाँ अपना रहा है, तो आपके ऑनलाइन व्यवसाय को भी ऐसा ही करना चाहिए।

शुरू कैसे करें ऑनलाइन कारोबार?

ऑनलाइन व्यापार शुरू में अमेरिका में शुरू हुआ, धीरे-धीरे दुनिया के बाकी हिस्सों में फैल गया, और हाल ही में भारत पर इसका प्रभाव पड़ना शुरू हो गया है। ऑर्डर के साथ एक ऑनलाइन व्यवसाय शुरू करना इसे प्राप्त करने के दो तरीके हैं।

  1. यदि आपकी कंपनी की अच्छी प्रतिष्ठा है, तो आपको अपने उत्पादों की छवियों, विशेषताओं और पुरस्कारों के लिए आदेश निर्धारित करके अपनी स्वयं की वेबसाइट या ऐप लॉन्च करनी चाहिए।
  2. यदि आप अभी भी एक युवा स्तर पर हैं, लेकिन Amazon, Flipkart, Meesho, और अन्य जैसे प्लेटफार्मों में शामिल होकर अपने उत्पादों को उनकी छवियों, सुविधाओं और पुरस्कारों के संदर्भ में ऑर्डर देकर बढ़ावा देते हैं, तो आप सफल हो सकते हैं। हालाँकि, यदि आप इन प्लेटफ़ॉर्म पर उत्पाद डालते हैं तो आप उत्पाद डालेंगे जो इस बात पर निर्भर करता है कि आपके पास उत्पाद वितरित करने के लिए अतीत में कौन है।

मैं आपको पहले ही आगाह करना चाहता हूं कि मुझे लगता है कि ऑनलाइन कारोबार एक सतत कारोबार है। आपके उत्पादों की छवियां जो आपके द्वारा दर्ज किए गए उपभोक्ता की कल्पना करते हैं। आपकी मूल छवि उत्पादों को ऑनलाइन ऑर्डर किया जाना चाहिए।

कैसे मिलते हैं और पूरे होते हैं?

जब कोई उपभोक्ता कोई उत्पाद चाहता है, तो आप छवियों को ऑनलाइन अपलोड करते हैं, और यदि वे इसे पसंद करते हैं, तो ग्राहक इसे ऑर्डर करता है। उसे अपना नाम, मोबाइल नंबर, ईमेल पता और घर का पता सहित कुछ विवरण देते हुए आदेश दें।

इन सभी को हमारे ऑर्डर प्लेस में ग्राहक का ऑर्डर मिलते ही भरें, जो आपके ऑर्डर के लिए वही करता है। अभी अपना सामान पैक करो; डिलीवरी बॉय को माल के साथ ग्राहक के पते पर सामान लाना होगा।

जैसे ही डिलीवरी बॉय उत्पादों को निर्दिष्ट पते पर लाता है, आपका एक ऑर्डर सफलतापूर्वक पूरा हो जाता है। अगर पैसा नहीं दिया गया तो डिलीवरी ब्वॉय उपभोक्ता से पैसे लेकर सामान खरीद लेगा।

इसके अतिरिक्त, यदि आप अपना ऑर्डर देने के लिए अमेज़न जैसे प्लेटफॉर्म का उपयोग करते हैं, तो आपको केवल उसी पैक की आवश्यकताओं को पूरा करना होगा। Amazon सभी आवश्यक डिलीवरी और भुगतान सेवाएं करता है।

ऑनलाइन उत्पाद से संबंधित कुछ जानकारी

आप Google Adword का उपयोग करके अपनी कंपनी का ऑनलाइन विज्ञापन कर सकते हैं, जो कि सबसे लोकप्रिय ऑनलाइन विज्ञापन प्लेटफ़ॉर्म है।

Amazon सेलर अकाउंट कैसे बनाते हैं?

दोस्तों, मैं अमेज़न हूँ। आपके उत्पादों से जुड़कर और कुछ ऐसा ही करके मैं उत्पादों के लिए बाकी ऑनलाइन मार्केटप्लेस को प्रोसेस करता हूं, लेकिन ऐसा भी होता है।

अमेज़न पर एक विक्रेता खाता उत्पादन के बाद किसी भी उत्पाद को ऑनलाइन बेचा जा सकता है। इसके अतिरिक्त, यदि आप स्वयं निर्माता हैं, तो आप अधिक लाभ अर्जित कर सकते हैं। यदि आप चुनते हैं, तो आप प्रत्येक उत्पाद को खरीदने के लिए सहबद्ध विपणन का उपयोग भी कर सकते हैं जिसे आप बेचना चाहते हैं और प्रत्येक बिक्री पर कमीशन प्राप्त कर सकते हैं।

Amazon पर Feather Register इसे पूरा करने के लिए, हमारे पास एक सरल गाइड तैयार है जिसे आप Amazon सेलर अकाउंट का उपयोग करके चरण-दर-चरण अनुसरण कर सकते हैं।

  1. Sell.amazon.com पर जाएं और पहले साइन अप करें, फिर आगे बढ़ने के लिए क्लिक करें।
  2. एक नाम, ईमेल पता और सेल फोन नंबर आवश्यक हैं। सभी विवरण भरें, फिर अगले पंख पर क्लिक करें।
  3. अपनी कंपनी या व्यवसाय का नाम दर्ज करने के बाद, विक्रेता अनुबंध अनुभाग पर जाएँ और जारी रखें विकल्प चुनें। अवश्य करें का चयन करें।
  4. अब आपको कुछ विवरण भरना होगा।

5. अब एक नया पेज खुलेगा, जिसमें आपसे उन उत्पादों के बारे में जानकारी मांगी जाएगी, जिन्हें आप अमेज़न पर बेचना चाहते हैं, उन्हें अपने गोदाम या पते पर स्टोर करके। सब कुछ इस प्रकार प्रस्तुत किया गया है।

A. Amazon द्वारा पूर्ति (FBA)

इसमें आप अपने प्रोडक्ट को Amazon के नजदीकी वेयरहाउस में रखकर ऑनलाइन बेच सकते हैं।

B. अमेज़न इज़ीशिप

आप अपने उत्पाद को अपने स्टोर या घर से बेच सकते हैं और आने वाले किसी भी ऑर्डर को पूरा कर सकते हैं। अमेज़ॅन को इकट्ठा करना जब अधिकृत व्यक्ति आता है, तो अमेज़ॅन उत्पाद वितरित करेगा।

सी। सेल्फ-शिप

इससे आप अपनी पसंद का कोई भी कूरियर भेज सकते हैं या अपना माल किसी तीसरे पक्ष को बेच सकते हैं। आपको जो सबसे अच्छा लगता है उस पर क्लिक करें। कंटिन्यू फेदर के बाद डू पर क्लिक करें।

6. कुछ ऐसी चीज़ जिसके बारे में आप नहीं जानते होंगे विशिष्टताओं का अनुरोध किया जाएगा

A. हमारा 15 अंकों का GST नंबर, या GSTIN। अगर जीएसटी नंबर मौजूद है तो “मैं बाद में अपडेट करूंगा” डाल दें।
उसे जाने मत दो; जारी रखें।

बी. हमारा स्थायी खाता संख्या, या पैन (पैन) इसे पैन नंबर डालें, अन्यथा, “मैं बाद में अपडेट करूंगा” मत जाने दो; जारी रखें।

C. इसके अलावा, आपको अपने शिपिंग शुल्क की जानकारी, बैंक खाते की जानकारी, डिफ़ॉल्ट उत्पाद कर कोड और अन्य विवरण के लिए फ़ॉर्म भरना और अपलोड करना होगा।

अपलोड करने के लिए जानकारी जब आप अपने व्यवसाय को लॉन्च करें पर क्लिक करते हैं, तो आपका Amazon Central विक्रेता खाता तैयार हो जाता है। उत्पाद अपलोड अब इसे निष्पादित करें और बिक्री शुरू करें।

आज तुमने क्या सीखा?

मैंने ऊपर बताई पोस्ट में Online Product Sale Kaise Kare में बताया है की ऑनलाइन सामान कैसे बेचना है। ऑनलाइन प्रोडक्ट सेल कैसे करे, ऑनलाइन सेल कैसे करे, अपने प्रोडक्ट को ऑनलाइन कैसे बेचे, किसी प्रोडक्ट को ऑनलाइन कैसे बेचे, ऑनलाइन प्रोडक्ट सेल कैसे करे, और अन्य शब्दों के साथ चीजों को ऑनलाइन बेचने की जानकारी।

मुझे पूरी उम्मीद है कि आपको यह जानकारी बहुत रोचक लगेगी। यदि आप इसे पढ़ना पसंद करते हैं, तो कृपया अपने दोस्तों को इसके बारे में बताएं और संपर्क में रहने के लिए हमारी वेबसाइट के लिए साइन अप करें। आप यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब जरूर करें क्योंकि मैं आपके लिए ऐसी ही जानकारी लेकर आ रहा हूं जो बेहतरीन है।

ऑनलाइन उत्पाद बिक्री कैसे करें को निष्कर्ष तक पढ़ने के लिए हम आपकी सराहना करते हैं।

टैग :- #ऑनलाइन सेलिंग कैसे करें #अपना समान ऑनलाइन कैसे बेचे #बिक्री कैसे करें #अपने उत्पाद को कैसे बेचे #किसी उत्पाद को कैसे बेचे #अपना उत्पाद कैसे बेचे #उत्पाद कैसे बेचे #कपड़े ऑनलाइन कैसे बेचे #मीशो पर अपना उत्पाद कैसे बेचते हैं

,

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *