शिक्षा मंडल वेब सीरीज डाउनलोड करें [4K, HD, 1080p 480p, 720p] समीक्षा

VIJAY SHANKAR
VIJAY SHANKAR

वेब सीरीज ‘शिक्षा मंडल’ की कहानी में मोड़ यह है कि इसे एक गुमशुदा की तलाश से खाद मिलती है। इसमें पानी उन छात्रों की हत्याओं का है जो लगातार क्रम से गायब होते जा रहे हैं। वह छवि सामने आ जाती है, जिसे देखकर कोई भी विधायी मुद्दों से बीमार हो जाता है और स्कूली शिक्षा प्रणाली की इस स्थिति के प्रति सहानुभूति रखता है।

इस दलदल में हर चीज को भस्म करने वाली विश्वास की मुख्य आग एक महिला पुलिस अधिकारी में पाई जाती है। वेब सीरीज ‘शिक्षा मंडल’ को देखकर ऐसा भी लगता है कि इसके किरदारों को पहले गढ़ा गया और फिर इन किरदारों को आपस में जोड़ने के लिए जबरदस्ती कहानी बनाई गई.

वेब सीरीज ‘शिक्षा मंडल’ के किरदार मनमोहक लग रहे हैं। इन्हें बनाने का काम इतना भी है कि इनके लिए विशेषज्ञों की हां लगवाना भी आसान होता है। गौहर खान इस शिक्षा मंडल वेब सीरीज डाउनलोड में अपनी पूरी चमक दिखाने का प्रयास करती हैं।

शिक्षा मंडल वेब सीरीज डाउनलोड फिल्मीमीट

शैलीअपराध थ्रिलर
द्वारा लिखितसैयद अहमद अफजल
निर्देशकसैयद अहमद अफजल
अभिनीतगुलशन देवैया
गौहर खान
पवन मल्होत्रा
उद्गम देशभारत
वास्तविक भाषाहिंदी
संपादककामेश कर्ण
मूल नेटवर्कएमएक्स प्लेयर
मूल विमोचन15 सितंबर 2022

शिक्षा मंडल वेब श्रृंखला मुफ्त डाउनलोड करें

उनका अभिनय भी चकाचौंध करता है लेकिन हर जगह के व्यवहार को पढ़ने की कोशिश करते हुए और भी अधिक प्रामाणिक लगता है। पवन मल्होत्रा ​​के पास फिलहाल ऐसे किरदारों के लिए एक सेट लेआउट है और वह वास्तव में इससे उभरने की कोशिश नहीं करते हैं। गुलशन देवैया एक काबिल कलाकार हैं लेकिन जब कहानी में वही पुरानी बात है तो वह कितनी मेहनत करते। कुमार सौरभ की छोटी-छोटी प्रगति निश्चित रूप से उन्हें जल्द ही किसी बड़े विस्फोट के लिए तैयार कर रही है।

शिक्षा मंडल वेब सीरीज डाउनलोड फ्री टेलीग्राम लिंक
शिक्षा मंडल वेब सीरीज डाउनलोड फ्री टेलीग्राम लिंक

वेब सीरीज ‘शिक्षा मंडल’ एमएक्स प्लेयर के अंदर के झंझावातों की तरह अपनी आंतरिक कमियों के साथ एक सब ऑप्टिमल वेब सीरीज भी है। इसकी कहानी से लेकर इसकी सिनेमैटोग्राफी और फेरबदल तक, सब कुछ अब दर्शनीय और स्वाभाविक है। यह वास्तव में प्रगति में बीमार है।

इसके अलावा, इसका प्रवचन इसे देखने के लिए नई परीक्षा में बदल गया। सप्ताह के अंत का समय कम से कम किसी सीरीज या फिल्म के लिए अच्छे से योगदान देने का है, ऐसे में चाहे आप इस वेब सीरीज को देखें, आप कुछ खास मिस नहीं करेंगे।

कुछ समय पहले जब प्रमुख अश्विनी चौधरी की फिल्म ‘सेटर्स’ रिलीज हुई थी, तो शायद किसी ने अंदाजा नहीं लगाया होगा कि यह फिल्म इस कहानी पर शिक्षा मंडल वेब सीरीज में ढेर सारी लाइनें डाल देगी। सौमिक सेन ने इससे पहले इस स्कैम पर ‘चीट इंडिया’ नाम से फिल्म भी बनाई थी।

शिक्षा मंडल वेब सीरीज डाउनलोड फिल्मीवाप

हाल ही में मध्य प्रदेश के विशेषज्ञ आकलन बोर्ड जैसे व्यापमं में दीमक के भंडाफोड़ ने, जो वर्ष 2013 में हुआ था, पूरी दुनिया का ध्यान अपनी ओर खींच लिया था। विश्वगुरु बनने की राह पर अग्रसर देश की स्कूली शिक्षा व्यवस्था की बुनियाद को खोखला कर रहे ट्रेनिंग माफिया के ये स्टंट अब तक कई वेब सीरीज में प्रदर्शित किए जा चुके हैं.

सोनी लिव में ‘मुखबिर’ है। इरोस में ‘हलाहल’ है। एमएक्स प्लेयर क्यों रहता है पीछे, फिलहाल उनके पास वेब सीरीज ‘शिक्षा मंडल’ है।

यह भी पढ़ें…

मुंबई में बनी वेब सीरीज भी हिंदी फिल्म की तरह शर्मिंदगी की शिकार बन गई है। एक ओटीटी पर ‘मिर्जापुर’ हिट होती है तो दूसरी ओटीटी ‘रंगबाज’ लेकर आती है। किसी की ‘क्वांटिटी प्रोडक्शन लाइन’ खुलती है तो दूसरा ‘कम्प्रेस्ड लेसन’ लेकर आता है।

शिक्षा मंडल वेब सीरीज डाउनलोड फिल्मीजिला
शिक्षा मंडल वेब सीरीज डाउनलोड फिल्मीजिला

कुछ ओटीटी अपने दम पर ‘डियर्स’ और ‘मोनिका ओ माय स्वीटहार्ट’ को लगातार आगे बढ़ा रहे हैं। सन्दर्भों पर निर्भर हिंदी मनोरंजन की दुनिया में, असली कहानी को समझने वाले और असली कहानी बनाने की कोशिश करने वाले ज़्यादा लोग नहीं हैं, तो खैर ओटीटी में कब आएंगे, स्मैश जाने।

शिक्षा मंडल वेब सीरीज मुफ्त ऑनलाइन देखें

ओटीटी भी आजकल के किसी व्यापमं जैसा ही है। व्यापमं देश के मूल कहे जाने वाले मध्य प्रदेश में स्कूली शिक्षा की चाल की कहानी है। पहले से डिजाइनिंग और क्लिनिकल सेलेक्शन टेस्ट पास कर चुके छात्रों को लालच और कुछ मामलों में डर दिखाकर इन प्लेसमेंट टेस्ट को फिर से लेने के लिए तैयार करने का यह टोटका अभी तक पूरा नहीं हुआ है।

शिक्षा मंडल वेब सीरीज ऑनलाइन देखें
शिक्षा मंडल वेब सीरीज ऑनलाइन देखें

एमएक्स प्लेयर की वेब सीरीज ‘शिक्षा मंडल’ भी पुरानी कढ़ी के एक और बुलबुले की तरह है। फिल्म ‘सेटर्स’ में स्कूली शिक्षा माफिया बने पवन राज मल्होत्रा ​​एक बार फिर अपने उसी अंदाज के साथ यहां मौजूद हैं.

श्रृंखला का लेखा-जोखा इस हद तक रूढ़िवादी है कि इस पर नौ कड़ियों की इस श्रृंखला को बनाने में पांच व्यक्तियों को लगेगा, यह देखने में आश्चर्यजनक है। फिर भी कहा जाता है कि आजकल वे लोग भी जो अपनी फिल्म का नाम ‘सिया’ रख कर रखते हैं, लेखकों के विशेषाधिकारों की हत्या करने में पीछे नहीं रहते।

तो वेब सीरीज ‘शिक्षा मंडल’ के पत्रकारों में इसके निर्माता और प्रमुख का भी नाम है। सबने मिलकर जो बेइज्जती की कलमकारी की है वो इस कदर है कि आप अपना मंदिर थाम सकते हैं।

शिक्षा मंडल वेब श्रृंखला मुफ्त डाउनलोड करें

शिक्षा मंडल वेब सीरीज डाउनलोड फिल्मीमीट

शिक्षा मंडल वेब सीरीज डाउनलोड फिल्मीमीट

शिक्षा मंडल वेब सीरीज डाउनलोड फिल्मीवाप

शिक्षा मंडल वेब सीरीज मुफ्त फिल्मीजिला डाउनलोड करें

शिक्षा मंडल वेब सीरीज डाउनलोड मूवीरुलज़

शिक्षा मंडल वेब सीरीज डाउनलोड फ्री टेलीग्राम लिंक

Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *